Chitrakote Waterfall, Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ का बस्तर क्षेत्र चाहे कितना भी बदनाम क्यों न हो, लेकिन यह पर्यटकों के लिए हमेशा ही सुरक्षित रहा है। आज तो यह किसी भी बड़े पर्यटक स्थल या महानगर से भी ज्यादा सुरक्षित है।
छत्तीसगढ़ के दक्षिणी भाग को बस्तर कहते हैं और इसमें कई जिले शामिल हैं। लेकिन आप जगदलपुर को केंद्र बनाकर आसानी से पूरा बस्तर घूम सकते हैं। बस्तर जलप्रपातों का स्थान है और यहाँ भारत के कुछ बड़े जलप्रपात स्थित हैं, जिनमें भारत का सबसे चौड़ा जलप्रपात चित्रकोट भी शामिल है। बस्तर में अच्छी सड़कें हैं, इसलिए तेजी से दूरी तय करते हुए कम समय में भी अच्छा-खासा क्षेत्र देखा जा सकता है।

Chitrakote Waterfall

बस्तर (जगदलपुर) कैसे पहुँचें?
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर देश के सभी प्रमुख स्थानों से रेलमार्ग से जुड़ा है। मुंबई-हावड़ा रेलमार्ग और मुंबई-हावड़ा सड़क मार्ग रायपुर से ही होकर गुजरते हैं। रायपुर पहुँचने के बाद आपको जगदलपुर पहुँचना होगा, जो रायपुर से 300 किलोमीटर दूर है। रायपुर और जगदलपुर के मध्य शानदार बसों की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध हैं। ये बसें आपको 6-8 घंटे में जगदलपुर पहुँचा देंगी।
आप रेलमार्ग से भी जगदलपुर पहुँच सकते हैं। जगदलपुर विशाखापटनम, भुवनेश्वर, हावड़ा और राउरकेला से रेलमार्ग से जुड़ा है। एक ट्रेन रायपुर से भी जाती है, लेकिन यह सड़क मार्ग के मुकाबले 7-8 घंटे ज्यादा लगाती है।
यदि आप वायुमार्ग से जगदलपुर जाना चाहते हैं, तो इसके लिए रायपुर और विशाखापटनम उपयुक्त हैं। ये दोनों ही शहर देश के मुख्य शहरों से हवाई मार्ग से अच्छी तरह जुड़े हैं। दोनों ही स्थानों से जगदलपुर 300 किलोमीटर दूर है।

बस्तर (जगदलपुर) में कहाँ ठहरें?
कम पर्यटन होने के कारण यहाँ लग्जरी होटल न के बराबर हैं, लेकिन अच्छे और सस्ते होटलों की कोई कमी नहीं है। आप होटल लक्ष्मी पैलेस, होटल पार्थ इन, होटल सुधा पैलेस, नमन बस्तर, बस्तर जंगल रिसोर्ट में ठहर सकते हैं। चित्रकोट जलप्रपात के पास छत्तीसगढ़ पर्यटन का दंडामी लग्जरी रिसोर्ट भी अच्छा विकल्प है।

Tirathgarh Waterfall
तीरथगढ़ जलप्रपात

बस्तर में कहाँ घूमें?
बस्तर का मुख्य आकर्षण चित्रकोट जलप्रपात है। यह भारत का सबसे चौड़ा जलप्रपात है, जो मानसून में 500 मीटर तक चौड़ा हो जाता है। इसे भारत का नियाग्रा भी कहा जाता है।
इसके अलावा मुख्य आकर्षण ये रहे:
तीरथगढ़ जलप्रपात
चित्रधारा जलप्रपात
तामड़ा घूमर जलप्रपात
मेंद्री घूमर जलप्रपात
कांगेर घाटी नेशनल पार्क
कोटमसर व अन्य गुफाएँ
जगदलपुर पैलेस
दंतेश्वरी मंदिर, दंतेवाड़ा
बारसूर

बस्तर जाने का सर्वोत्तम समय
निःसंदेह बस्तर जाने का सर्वोत्तम समय मानसून ही है, जब सभी जलप्रपातों में खूब पानी आता है। इस समय हरियाली भी भरपूर होती है और बस्तर घूमना सफल हो जाता है।
आप सर्दियों में भी बस्तर आ सकते हैं। इस समय जलप्रपातों में पानी कुछ कम तो हो जाता है, लेकिन कोटमसर व अन्य गुफाएँ पर्यटकों के लिए खुल जाती हैं। इन गुफाओं में मानसून में पानी भर जाता है, इसलिए ये मानसून में बंद हो जाती हैं और सर्दियों में पुनः खुलती हैं।
गर्मियों में यानी मार्च से जून तक बस्तर शुष्क और अत्यधिक गर्म रहता है और जलप्रपातों में पानी न्यूनतम (कभी-कभी बिल्कुल भी नहीं) होता है, इसलिए गर्मियों में बस्तर घूमना अच्छा विचार नहीं है।

Mendri Ghumar Waterfall
मेंद्री घूमर जलप्रपात
Dantewara Tourism
दंतेवाड़ा
Historical Ganesha, Barsur
बारसूर
Satdhara, Barsur
बारसूर के पास इंद्रावती नदी

आप बस्तर के बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं या घूमना चाहते हैं, तो हमें बताएँ:

%d bloggers like this: