बस्तर छत्तीसगढ़ बजट ट्रिप (4दिन/3 रात) - 4 Days

Chitrakote Waterfall, Chhattisgarh

यदि आप कभी छत्तीसगढ़ नहीं गए हैं, तो मुझे पूरा विश्वास है कि आपको इस राज्य में घूमने से डर भी लगता होगा। और अगर आपको कहा जाए कि बस्तर घूमने चलना है, तो हो सकता है कि आप अपने पूरे परिवार को आगाह कर देंगे कि इस इंसान से सावधान रहो।
लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। छत्तीसगढ़ बहुत खूबसूरत राज्य है, जिसमें जंगल अधिक हैं। जंगलों के साथ-साथ इस राज्य का अपना गौरवशाली पौराणिक व आधुनिक इतिहास भी रहा है। यहाँ के लोग भी बहुत सपोर्टिव हैं और छत्तीसगढ़ के साथ-साथ भारत को भी आगे बढ़ा रहे हैं। पर्यटकों के लिए किसी तरह का कोई खतरा नहीं है।
तो इस मानसून छत्तीसगढ़ का सबसे खूबसूरत भाग बस्तर घूमिए… और बस्तर का मुख्य आकर्षण है भारत के सबसे विशाल जलप्रपातों में से एक चित्रकोट जलप्रपात…
रायपुर कैसे पहुँचें?
रायपुर छत्तीसगढ़ की राजधानी है और देश के सभी हिस्सों से रेलमार्ग से अच्छी तरह जुड़ा है। दिल्ली से राजधानी समेत बहुत सारी ट्रेनें रायपुर जाती हैं। आप दिल्ली से 10 अगस्त शनिवार को हमसफर एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस या राजधानी एक्सप्रेस पकड़कर 11 अगस्त रविवार की सुबह तक रायपुर पहुँच सकते हैं। ट्रेन में आरक्षण आपको करना होगा। आवश्यकता होगी, तो हम सहायता हम करेंगे।
आप फ्लाइट से भी रायपुर जा सकते हैं। दिल्ली से रायपुर नियमित उड़ानें संचालित होती हैं।
कुछ जरूरी बातें:
1. ट्रिप के दौरान किसी भी तरह की शराब, बीयर आदि का सेवन करना सख्त मना है। यदि आप ऐसा करते पाए गए, तो आपको अविलंब यात्रा से निष्कासित कर दिया जाएगा और कुछ भी रिफंड नहीं मिलेगा।
2. छत्तीसगढ़ में काफी बारिश होती है, इसलिए रेनकोट या छाता अपने साथ अवश्य रखिए। अपने कपड़ों, सामान, मोबाइल, कैमरे आदि को बारिश से बचाने की व्यवस्था भी आपको ही करनी होगी।
3. यूँ तो चप्पल या सैंडल पहनने से भी कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन जूते ज्यादा कारगर हैं। जो भी जूते आप नियमित पहनते हैं, वे जूते ठीक रहेंगे।
4. मानसून में कीड़े-मकौड़े ज्यादा निकलते हैं, जो रात में रोशनी की तरफ आकर्षित होते हैं। इनके अलावा मच्छर भी बढ़ जाते हैं। होटल में मच्छरदानी हो सकती है, लेकिन आप अपने साथ ऑडोमॉस या कोई अन्य मच्छररोधी क्रीम साथ रखना।
5. जलप्रपातों में गिरते पानी के नजदीक जाना सख्त मना है। तीरथगढ़ जलप्रपात कई लेयर्स में है। इसमें पानी की मात्रा देखकर अलग-अलग लेयर्स तक जाया जा सकता है। चित्रकोट जलप्रपात पर नीचे तक भी उतरा जा सकता है।
6. यात्रियों की रुचि और संख्या को देखते हुए कुछ अन्य जलप्रपातों तक भी जाया जा सकता है; जैसे चित्रधारा जलप्रपात, तामड़घूमड़ जलप्रपात आदि।

रिफंड पॉलिसी

  1. यात्रा शुरू होने के 30 दिन से पहले कैंसिल कराने पर 90% रिफंड।
  2. यात्रा शुरू होने के 5 से 30 दिन के बीच कैंसिल कराने पर 50% रिफंड।
  3. उसके बाद कोई रिफंड नहीं मिलेगा।
  4. GST का रिफंड नहीं मिलेगा।

Day 1
दिन-1: रायपुर (दोपहर 11:00 बजे) से जगदलपुर (शाम 07:00 बजे), दूरी 300 किलोमीटर

रायपुर और जगदलपुर के बीच में चौबीस घंटे नियमित अंतराल पर शानदार स्लीपर बसें चलती हैं, जिनका किराया लगभग 400 रुपये होता है। ये बसें 7-8 घंटे में आपको रायपुर से जगदलपुर पहुँचा देंगी।

Day 2
दिन-2: जगदलपुर से दंतेवाड़ा और बारसूर (आना-जाना 200 किलोमीटर)

आपने दंतेवाड़ा का नाम हमेशा न्यूज चैनलों व समाचार-पत्रों में ही सुना होगा, वह भी नक्सली गतिविधियों के कारण, लेकिन दंतेवाड़ा ऐसा नहीं है। यहाँ आम जनजीवन एक आम शहर की तरह ही होता है और आपको यहाँ आकर कभी नहीं लगेगा कि आप उस दंतेवाड़ा में हैं, जिसका जिक्र आपने नकारात्मक खबरों में ही सुना था। यहाँ दंतेश्वरी देवी का एक मंदिर है, जो शक्तिपीठ भी है।

दंतेवाड़ा से 40 किलोमीटर दूर बारसूर नामक स्थान है, जिसे मंदिरों का शहर भी कहा जाता है। यहाँ सैकड़ों साल पुराने मंदिर और उनके खंडहर हैं, जो बारसूर को ऐतिहासिक दृष्टि से समृद्ध बनाते हैं।

बारसूर के पास इंद्रावती नदी भी बहती है, जो मानसून में देखने योग्य होती है।

Day 3
दिन-3: जगदलपुर से तीरथगढ़ जलप्रपात और चित्रकोट जलप्रपात (आना-जाना 130 किलोमीटर)

आज हम बस्तर के दो सबसे प्रसिद्ध जलप्रपात देखेंगे, जिनमें चित्रकोट जलप्रपात तो अपनी तरह का भारत में सबसे बड़ा जलप्रपात है। तीरथगढ़ जलप्रपात के पास कुटुमसर गुफाएँ भी हैं, लेकिन जमीन के अंदर स्थित ये गुफाएँ मानसून में बंद हो जाती हैं।

Day 4
दिन-4: जगदलपुर से रायपुर (दूरी 300 किलोमीटर)

जिस तरह आप रायपुर से जगदलपुर आए थे, उसी तरह वापस रायपुर जाएँगे। आपके रायपुर पहुँचते ही ट्रिप समाप्त हो जाएगी।

Chitrakote Waterfall, Chhattisgarh Satdhara, Barsur Historical Ganesha, Barsur Dantewara Tourism Mendri Ghumar Waterfall Tirathgarh Waterfall Chitrakote Waterfall

You can send your inquiry via the form below.

Trip Facts

  • बजट
  • 4
  • छत्तीसगढ़