बस्तर छत्तीसगढ़ बजट ट्रिप (4दिन/3 रात) - 4 Days

Chitrakote Waterfall, Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ बहुत खूबसूरत राज्य है, जिसमें जंगल अधिक हैं। जंगलों के साथ-साथ इस राज्य का अपना गौरवशाली पौराणिक व आधुनिक इतिहास भी रहा है। यहाँ के लोग भी बहुत सपोर्टिव हैं और छत्तीसगढ़ के साथ-साथ भारत को भी आगे बढ़ा रहे हैं। पर्यटकों के लिए किसी तरह का कोई खतरा नहीं है।
रायपुर कैसे पहुँचें?
रायपुर छत्तीसगढ़ की राजधानी है और देश के सभी हिस्सों से रेलमार्ग से अच्छी तरह जुड़ा है। दिल्ली से राजधानी समेत बहुत सारी ट्रेनें रायपुर जाती हैं। आप फ्लाइट से भी रायपुर जा सकते हैं। दिल्ली से रायपुर नियमित उड़ानें संचालित होती हैं।

रिफंड पॉलिसी

  1. ट्रिप शुरू होने से 30 दिन पहले कैंसिल करने पर: 90% रिफंड।
  2. 30 से 5 दिन के अंदर कैंसिल करने पर: 50% रिफंड।
  3. इसके बाद कोई रिफंड नहीं।
  4. GST का रिफंड नहीं मिलेगा।

Day 1
दिन-1: रायपुर (दोपहर 11:00 बजे) से जगदलपुर (शाम 07:00 बजे), दूरी 300 किलोमीटर

रायपुर और जगदलपुर के बीच में चौबीस घंटे नियमित अंतराल पर शानदार स्लीपर बसें चलती हैं, जिनका किराया लगभग 400 रुपये होता है। ये बसें 7-8 घंटे में आपको रायपुर से जगदलपुर पहुँचा देंगी।

Day 2
दिन-2: जगदलपुर से दंतेवाड़ा और बारसूर (आना-जाना 200 किलोमीटर)

आपने दंतेवाड़ा का नाम हमेशा न्यूज चैनलों व समाचार-पत्रों में ही सुना होगा, वह भी नक्सली गतिविधियों के कारण, लेकिन दंतेवाड़ा ऐसा नहीं है। यहाँ आम जनजीवन एक आम शहर की तरह ही होता है और आपको यहाँ आकर कभी नहीं लगेगा कि आप उस दंतेवाड़ा में हैं, जिसका जिक्र आपने नकारात्मक खबरों में ही सुना था। यहाँ दंतेश्वरी देवी का एक मंदिर है, जो शक्तिपीठ भी है।

दंतेवाड़ा से 40 किलोमीटर दूर बारसूर नामक स्थान है, जिसे मंदिरों का शहर भी कहा जाता है। यहाँ सैकड़ों साल पुराने मंदिर और उनके खंडहर हैं, जो बारसूर को ऐतिहासिक दृष्टि से समृद्ध बनाते हैं।

बारसूर के पास इंद्रावती नदी भी बहती है, जो मानसून में देखने योग्य होती है।

Day 3
दिन-3: जगदलपुर से तीरथगढ़ जलप्रपात और चित्रकोट जलप्रपात (आना-जाना 130 किलोमीटर)

आज हम बस्तर के दो सबसे प्रसिद्ध जलप्रपात देखेंगे, जिनमें चित्रकोट जलप्रपात तो अपनी तरह का भारत में सबसे बड़ा जलप्रपात है। तीरथगढ़ जलप्रपात के पास कुटुमसर गुफाएँ भी हैं, लेकिन जमीन के अंदर स्थित ये गुफाएँ मानसून में बंद हो जाती हैं।

Day 4
दिन-4: जगदलपुर से रायपुर (दूरी 300 किलोमीटर)

जिस तरह आप रायपुर से जगदलपुर आए थे, उसी तरह वापस रायपुर जाएँगे। आपके रायपुर पहुँचते ही ट्रिप समाप्त हो जाएगी।

Chitrakote Waterfall, Chhattisgarh Satdhara, Barsur Historical Ganesha, Barsur Dantewara Tourism Mendri Ghumar Waterfall Tirathgarh Waterfall Chitrakote Waterfall

You can send your inquiry via the form below.

Trip Facts

  • बजट
  • 4
  • छत्तीसगढ़
Open chat